वॉट्सऐप की कमजोर कड़ी है आनलाइन स्टेटस फीचर

0
4

नई दिल्ली| वॉट्सऐप मेसेंजर दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने का एक बहुत अच्छा ज़रिया बन गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ऐप से कोई अंजान आदमी भी आप कब सो रहे हैं, कब जाग रहे हैं, कितना वक्त ऑनलाइन हैं ये सब जानकारी पा सकता है?
सॉफ्टवेयर इंजिनियर रॉबर्ट हीटन ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि इस ऐप का ‘ऑनलाइन स्टेटस’ फीचर दरअसल एक कमजोर कड़ी है और इसकी मदद से किसी यूजर की गतिविधियों पर नज़र रखी जा सकती है। हीटन ने वह प्रक्रिया भी बताई है जिससे आप वॉट्सऐप पर मौजूद किसी भी व्यक्ति की ऐक्टिविटी के बारे में जान सकते हैं। बस आपको एक लैपटॉप, क्रोम एक्स्टेंशन और वॉट्सऐप वेब चाहिए होगा। इससे पहले हीटन लास्ट सीन ऑप्शन के आधार पर अपने दोस्त की ऐक्टिविटी ट्रैक करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन ऐप की प्राइवेसी सेटिंग्स की वजह से वह ऐसा नहीं कर पाए।
इस ब्लॉग पोस्ट में हीटन ने बताया कि उन्होंने जावास्क्रिप्ट कोड में लास्ट सीन ट्रैक करने क लिए सिर्फ चार लाइनें लिखीं और अपने दोस्त की ऐक्टिविटी का पूरा पैटर्न पा लिया। उन्होंने आगे लिखा है कि कम्पनी ने सिर्फ लास्ट सीन छिपाने का ऑप्शन दिया है लेकिन यूजर के नाम के नीचे ‘ऑनलाइन’ दिखने से वह ट्रैक किया जा सकता है। अगर आपके फोन में किसी का नंबर है और वही नंबर आप वॉट्सऐप के लिए भी यूज करते हैं, तो आप देख सकेंगे कि वह यूजर ऐप पर कब ऑनलाइन है और कब नहीं।
यह ज़रूरी नहीं है कि जिसे मॉनिटर किया जा रहा है उसके पास भी मॉनिटर करने वाले का नंबर हो। इसका मतलब है कि अंजान लोग भी वॉट्सऐप से आपकी ऐक्टिविटी ट्रैक कर सकते हैं।I इसी तरीके का इस्तेमाल कर, एक यूजर दूसरे यूजर की गतिविधियों पर नज़र रख सकता है, लेकिन एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन के चलते वॉट्सऐप मेसेज नहीं पढ़ सकता। वॉट्सऐप के अलावा फेसबुक मेसेंजर पर भी ऐसा ही ऑनलाइन स्टेटस दिखता है जिससे यह समस्या हो सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here