हरियाणा के इस गांव में हुआ था सतीश कौशिक का जन्म, इन हालातों से गुजरकर तय किया बॉलीवुड का सफर

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में निधन हो गया है. 9 मार्च की सुबह उनके फैंस के लिए बुरी खबर लेकर आई. अपनी अभिनय से दुनिया भर में अपनी पहचान बनाने वाले सतीश कौशिक हमेशा अपने फैंस की यादों में जिंदा रहने वाले है.सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के छोटे से गांव धनौंदा में हुआ.उस दौर में हरियाणा में हिंदी फिल्मों को इतना क्रेज भी नहीं था. बॉलीवुड में अपना करियर चुनना बहुत बड़ी चुनौती थी. लेकिन फिर भी इस चुनौती को स्वीकार करते हुए सतीश कौशिक ने बॉलीवुड में अपना लोहा मनवाया. महेंद्रगढ़ जिले के गांव धनौंदा में जन्मे सतीश कौशिक अपनी सफलता की वजह से हमेशा सुर्खियों में बने रहे. इसी वजह से आज उनके निधन से बॉलीवुड समेत देशभर में मातम पसरा है.

हरियाणा के बाद दिल्ली में रहने लगा सतीश कौशिक का परिवार

हरियाणा के इस गांव में हुआ था सतीश कौशिक का जन्म, इन हालातों से गुजरकर तय किया बॉलीवुड का सफर

सतीश कौशिक के पिता बनवारीलाल कौशिक हैरिसन ताला कंपनी में बतौर सेल्समैन काम करते थे. हरियाणा से निकलकर उनका परिवार दिल्ली के करोल बाग में शिफ्ट हो गया. सतीश कौशिक ने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. वो नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के छात्र भी रहे. एनएसडी से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फिल्मों का रुख किया. 1983 में बनी फिल्म मासूम से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में सतीश कौशिक ने अपने फिल्मी करियर की शूरुआत की. इसी फिल्म से एक्टिंग की भी शुरुआत की. रूप की रानी चोरों का राजा फिल्म को जहां उन्होंने डायरेक्ट किया वहीं फिल्म में एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया. इसके बाद फिल्म ‘राम-लखन’ और ‘साजन चले ससुराल’ के लिए तो उन्हें दो बार बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला.

इस हादसे से सतीश कौशिक को लगा सदमा

हरियाणा के इस गांव में हुआ था सतीश कौशिक का जन्म, इन हालातों से गुजरकर तय किया बॉलीवुड का सफर

अभिनेता सतीश कौशिक को ‘मिस्टर इंडिया’ फिल्म में उनकी बेहतर एक्टिंग को फैंस ने खूब पसंद किया था. फेमस एक्टर अनिल कपूर और मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की इस फिल्म में सतीश कौशिक ने छोटा सा किरदार निभाया था. ‘मिस्टर इंडिया’ में सतीश कौशिक के किरदार का नाम ‘कैलेंडर’ था. साल 1985 में सतीश कौशिक की शादी शशि कौशिक से हुई. शादी के कई सालों के बाद जहां उनके घर में बेटे का जन्म हुआ. वही 2 साल की उम्र में उनके बेटे की मौत हो गई जिससे वो बुरी तरह टूट गए. लेकिन 16 साल बाद फिर उनके घर में किलकारियां गूंजी और सरोगेसी की मदद से उनके घर बेटी ने जन्म लिया,सतीश कौशिक का फिल्मी करियर काफी शानदार रहा. उनकी फिल्मों में की गई एक्टिंग और उनके द्वारा डायरेक्ट की गई फिल्मों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. सतीश कौशिक के निधन से आज हर कोई दुखी है और नम आंखों से उन्हें याद कर रहा है.

About Krishna Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *