अब सिर्फ यादों में रह गया ‘कैलेंडर’, सतीश कौशिक 66 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन

बॉलीवुड गलियारों से एक दुख की खबर है. मशहूर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और अभिनेता सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है. सतिश कौशिक बॉलीवुड के हास्य कलाकारों के उस कड़ी का अहम हिस्सा थे, जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर ऐसी कॉमेडी की जिसमें अभिनय की बारिकियां तो थी ही एक जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग भी थी. उनकी कॉमेडी को भारतीय परिवारों ने एक साथ सिनेमाघर जा कर एंजॉय किया. उनके सहज अभिनय की वजह से उनका कहा कोई साधारण डायलॉग भी दर्शकों में हंसी का फव्वारा फोड़ देता था. दर्शक लोटपोट हो जाते थे.

इन फिल्मों के लिए सतीश कौशिक को मिला था अवॉर्ड

अब सिर्फ यादों में रह गया 'कैलेंडर', सतीश कौशिक 66 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन

अभिनेता सतीश कौशिक को ‘मिस्टर इंडिया’ फिल्म में उनकी बेहतर एक्टिंग को फैंस ने खूब पसंद किया था. फेमस एक्टर अनिल कपूर और मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की इस फिल्म में सतीश कौशिक ने छोटा सा किरदार निभाया था. ‘मिस्टर इंडिया’ में सतीश कौशिक के किरदार का नाम ‘कैलेंडर’ था. फिल्म में कैलेंडर बच्चों के लिए खाना बनाता था. इस फिल्म के ‘मेरा नाम चिन-चिन चू’ सॉन्ग में उन्होंने अपनी एक लाइन गाई थी, ‘मेरा नाम है कैलेंडर मैं तो चला किचन के अंदर’. इसके अलावा ‘राम-लखन’ और ‘साजन चले ससुराल’ फिल्म में सतीश कौशिक को बेस्ट कॉमेडी के लिए दो बार फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा गया है. सतीश कौशिक कोविड-19 महामारी की चपेट में भी आ गए थे. मार्च 2021 में सतीश कौशिक के कोरोना पॉजिटिव होने पर उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल मुंबई में भर्ती करवाया गया था.

ऐसे हुई थी अभिनेता सतीश कौशिक के करियर की शुरुआत

अब सिर्फ यादों में रह गया 'कैलेंडर', सतीश कौशिक 66 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन

फिल्ममेकर शेखर कपूर के साथ सतीश कौशिक ने सहायक निर्देशक के रूप में बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की थी. सतीश कौशिक ने शेखर कपूर के साथ पहली फिल्म ‘मासूम’ की थी. इस फिल्म में सतीश कौशिक ने एक्टिंग भी की थी. उन्होंने डायरेक्टर के तौर पर अपने करियर में पहली फिल्म ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ से की थी. इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी अहम रोल में थे. इसके बाद इन्होंने प्रेम फिल्म बनाई, जो कि एक्ट्रेस तब्बू की पहली फिल्म थी. उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पाई. लेकिन इसके बाद उन्होंने अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय बच्चन स्टारर फिल्म ‘हम आपके दिल में रहते हैं’ डायरेक्ट की, यह फिल्म सुपरहिट रही है.सतीश कौशिक ने कई फिल्मों में बेहतरीन किरदार निभाया और लोगों के दिल में अपनी खास जगह बनाई, फिल्म मिस्टर इंडिया में कैलेंडर के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में अलग पहचान दी, इसके बाद पप्पू पेजर जैसे किरदारों से उन्होंने लोगों के बीच अपनी अलग छाप छोड़ी, सतीश कौशिक को अपनी कॉमिक टाइमिंग के लिए जाना जाता था, यही वजह है कि उन्होंने राम लखन, साजन चले ससुराल फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला,

About Krishna Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *