बॉलीवुड की फिल्म से हुई थी होली की शुरुआत, फिर शुरू हो गया था ट्रेंड

पूरा देश आज धूमधाम के साथ होली मना रहा है. देश के अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग तरीके से होली मनाई जा रही है. लेकिन देश में बॉलीवुड की होली सबसे ज्यादा मशहूर रहती है.नई हो या पुरानी बॉलीवुड फिल्मों में भी होली को लेकर कोई गाना या सीन अक्सर देखने को मिलते हैं. हालांकि समय के साथ फिल्मों में होली का ट्रेंड थोड़ा कम हुआ है. लेकिन एक समय था जब विरले ही ऐसी कोई फिल्म होती थी, जिसमें होली की मस्ती न दिखाई गई हो. ऐसे में रोचक बात यह है कि फिल्मों में होली के सीन की शुरुआत आज नहीं बल्कि फिल्मी दुनिया की स्टार्टिंग से हो गई थी.

इस फिल्म में सबसे पहली बार होली के सीन को जगह दी गई थी

बॉलीवुड की फिल्म से हुई थी होली की शुरुआत, फिर शुरू हो गया था ट्रेंड

1940 को त नाम की फिल्म में सबसे पहली बार होली के सीन को जगह दी गई थी. हालांकि उस समय ब्लैक एंड व्हाइट का जमाना था फिल्मों में होली सेलिब्रेशन तो समझ आता था, लेकिन होली के रंगों की पहचान कर पाना मुश्किल था. इसके बाद फिल्मी दुनिया के मशहूर डायरेक्टर महबूब खान 1957 में मदर इंडिया लेकर आए. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी. फिल्म को देखने के लिए सिनेमा घरों के बाहर दर्शकों की लंबी-लंबी कतारें दिखाई देती थीं. मल्टीस्टारर इस फिल्म में अपने जमाने की मशूहर अदाकारा नर्गिस, एक्टर राजकुमार, सुनील दत्त राजेंद्र कुमार जैसे बेहतरीन कलाकार थे. इस फिल्म के गाने होली आई रे कन्हाई को लोगों को खूब पसंद किया.इसके साथ ही 1952 में आई आन फिल्म पर भी लोगों के खूब अपना प्यार लुटाया. महबूब खान ने इस फिल्म में खास तौर से होली का एक सीन रखा था. इस फिल्म में सुपर स्टार दिलीप कुमार, निम्मी नादिरा जैसे स्टार कास्ट थे.

सिलसिला, शोले, बागबां में होली का जबरदस्त अंदाज

बॉलीवुड की फिल्म से हुई थी होली की शुरुआत, फिर शुरू हो गया था ट्रेंड

जया बच्चन, अमिताभ बच्चन, रेखा और संजीव कुमार की सुपहहिट फिल्म ‘सिलसिला’ साल 1981 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म को आप होली के मौके पर परिवार के साथ इंजॉय कर सकते हैं, फिल्म के फेमस गाने ‘रंग बरसे भीगे चुनरवाली…’ को आप ने हर बार होली के सेलिब्रेशन पर सुना होगा, फिल्म में होली के इस गाने के बाद कहानी में गजब का ट्विस्ट आता है और जया बच्चन समझ जाती हैं कि अमिताभ और रेखा के बीच कुछ तो चल रहा है, यश चोपड़ा की इस फिल्म के गाने सुपरहिट रहे थे, बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ को एक बार फिर आप होली पर परिवार वालों के साथ इंजॉय कर सकते हैं। इस फिल्म के गाने ‘होली के दिन दिल मिल जाते हैं रंगों में रंग घुल जाते हैं’ आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं। इस गाने में आपने धर्मेंद्र और हेमा मालिनी का रोमांस देखा होगा, लेकिन इसके बाद से अचानक कहानी पलट जाती है और पूरा गांव गब्बर के डर से कांप उठता है,साल 2003 की सुपरहिट फैमली ड्रामा फिल्म ‘बागबां’ भी आप परिवार के साथ होली के मौके पर देख सकते हैं,इस फिल्म का होली सॉन्ग ‘होली खेले रघुबीरा अवध में..’ आपने हर साल होली पर सुना होगा, लेकिन फिल्म में होली के त्योहार के सेलिब्रेशन के बाद कहानी बिल्कुल पलट जाती है और बच्चों की वजह से हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन को अलग होना पड़ता है.

About Krishna Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *