अपने से 16 साल बड़े शम्मी कपूर के प्यार में डूबी थी मुमताज, इस बड़ी वजह से अधूरा रह गया दोनों का प्यार

आज हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की 60 से 70 के दशक की बेहतरीन अदाकारा मुमताज की। जिन्होंने काफी संघर्षों के साथ बड़ी कामयाबी को हासिल किया। जिसमें वे बड़ी बड़ी अभिनेत्रियों को भी पीछे छोड़ती चली गई। 31 जुलाई 1947 को छोटे परिवार में जन्मी मुमताज ने अपने फिल्मी करियर के लिए काफी संघर्षों का सामना किया। साथ ही अपने काम को लेकर जुनून के साथ उन्होंने महज 13 वर्ष की उम्र में ही इंडस्ट्री में कदम रख दिया था। आज वे अपना 75 वां जन्मदिन मना रही हैं जिसकी खुशी में हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े ऐसे किस्सो के बारे में सुनाएंगे जिनकी वजह से आए दिन उनका नाम इंडस्ट्री से जुड़ी खबरों में सामने आता ही रहता था। साथ ही बड़ी अभिनेत्री बनने के उनके सफर को भी आगे आर्टिकल में आप सभी के साथ साझा करेंगे।

27 साल की उम्र में कह दिया था हिंदी सिनेमा को अलविदा

अपने से 16 साल बड़े शम्मी कपूर के प्यार में डूबी थी मुमताज, इस बड़ी वजह से अधूरा रह गया दोनों का प्यार

जिस उम्र से आजकल की अभिनेत्रियों का फिल्मी करियर शुरू होता है मुमताज ने उस उम्र में फिल्मी जगत को अलविदा कह दिया और अपने फिल्मी करियर पर रोक लगा दी। बता दे मुमताज ने बहुत ही छोटी उम्र से काम करना शुरू कर दिया था जिसके चलते वे सहायक अभिनेत्रियों के रूप में बड़े पर्दे पर देखी जाती थी लेकिन देखते ही देखते उनके काम की इतनी सराहना की जाने लगी कि वे बड़ी अभिनेत्री के रूप में सामने आई और वे इतनी सफलता हासिल कर चुकी थी कि इंडस्ट्री की कई बड़ी बड़ी अभिनेत्रियों को भी आसानी से मात दे सकती थी। मुमताज ने 27 साल की उम्र में मयूर माधवानी से शादी कर ली जिसके बाद उन्होंने अपने करियर को वहीं रोक दिया और पारिवारिक संबंधों में व्यस्त हो गई। निजी जिंदगी में व्यस्त होने के बाद उन्होंने फिर कभी बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम नहीं रखा ना ही वे कहीं नजर आई।

शम्मी कपूर से करना चाहती थी शादी

अपने से 16 साल बड़े शम्मी कपूर के प्यार में डूबी थी मुमताज, इस बड़ी वजह से अधूरा रह गया दोनों का प्यार

मुमताज जब अपनी कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रही थी तब उन्हें अपने से 16 साल बड़े अभिनेता शम्मी कपूर से प्यार हो गया। बता दें यह किस्सा तब का है जब शम्मी कपूर और मुमताज ब्रह्मचारी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे और शूटिंग के समय दोनों में नजदीकियां काफी हद तक बढ़ गई जिसके बाद उन्होंने शम्मी कपूर के सामने अपने दिल की बात कह दी और वे भी उनसे प्यार करने लगे। तब मुमताज सिर्फ 17 साल की थी और शम्मी कपूर उनसे काफी बड़े थे। शम्मी कपूर ने मुमताज के सामने शादी का प्रस्ताव रखा जिसे देख वे काफी खुश भी हुई लेकिन शम्मी ने उसके साथ एक शर्त भी रखी जो थी कि वे शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी लेकिन मुमताज उस समय काफी हद तक कामयाब हो चुकी थी और वह अपने काम को हाथ से नहीं जाने देना चाहती थी जिसके रहते उन्होंने शम्मी कपूर से शादी करने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और फिल्मी करियर में अपनी जिंदगी बनाई जिसके चलते उन्होंने कई बड़ी फिल्में की और उनकी अलग पहचान बनी जो दर्शकों को भी बेहद पसंद आई।

About Krishna Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *