केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित

भक्तों के लिए सबसे बड़ी खबर और खुशखबरी केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख घोषित कर दी गई है। और साथ ही चार धाम यात्रा भी शुरू होने वाली है।इस दौरान केदारनाथ के कपाट महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर केदारनाथ कपाट खोलने की घोषणा की जा रही है ।और साथ में ही गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खोलने की स्थिति यही बताई जा रही है।श्री केदारनाथ और बद्रीनाथ समिति ने इस सूचना की जानकारी प्रदर्शित किया। और वही आपको बता दें कि बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खोलने की सूचना मिली है। कपाट खोलने का शुभ समय सुबह 7:15 बजे रखा गया है। भक्तों और श्रद्धालुओं को बहुत समय से कपाट खुलने का इंतजार था तो वह इंतजार अब पूरा होने वाला है।

2023 में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने व बंद होने तारीख

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित

केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि समय व शुभ दिन के आधार पर तय की जाती है। नाथ मंदिर के कपाट कब खुलेंगे यह है कि महाशिवरात्रि 2023 को घोषित की जाएगी।केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि ओके ईश्वर महादेव मंदिर के पुजारियों द्वारा घोषित की जाएगी। केदारनाथ मंदिर के कपाट एक गणना के अनुसार 26 अप्रैल 2023 सुबह 7:15 बजे खुलेंगे। और आपको बता दें कि केदारनाथ कपाट की समापन की तिथि दिवाली के 2 दिन बाद की बताई जा रही है। 2023 में दिवाली 12 नवंबर को मनाई जा रही है।इसलिए केदारनाथ का कपाट 14 नवंबर भाई दूज के दिन बंद हो जाएंगे।वर्ष 2023 केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि विजयदशमी के दिन घोषित की जाएगी। यह तय नहीं किया गया है कि मंदिर का समापन कब किया जाएगा। केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के बाद सबसे पहले केदारनाथ के मुख्य पुजारी रावल ने शिवलिंग का आशीर्वाद और दर्शन किया।

केदारनाथ के कपाट सर्दियों में 6 महीने के लिए बंद

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित

केदारनाथ के कपाट सर्दियों मेंअक्टूबर और नवंबर के महीने में शुरू होने वाली सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी होती है। जिससे कि केदारनाथ के सारे रास्ते बंद हो जाते हैं। इसलिए मंदिर भी 6 महीने के लिए बंद हो जाता है। इस दौरान भगवान शिव की पवित्र मूर्ति को केदारखंड से उखीमंडी में स्थानांतरित कर दिया जाता है। फिर मई के पहले सप्ताह में भगवान शिव की मूर्ति को पुनर्स्थापित कर दिया जाता है। यह वही समय है। जब मंदिर के कपाट तीर्थ यात्रियों के लिए खोले जाते हैं। आपको बता दें कि भारत के सभी हिस्सों से लोग इस पवित्र यात्रा के लिए एकत्रित होते। केदारनाथ मंदिर कार्तिक के सप्ताह में (अक्टूबर-नवंबर) भाई दूज के दिन बंद हो जाता है।और फिर से अक्षय तृतीया (अप्रैल-मई)के दिन कपाट खुलते हैं। केदारनाथ मंदिर बंद होने के दौरान बर्फ में डूबा हुआ रहता है।

About Krishna Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *