इस तरीके से शुरू हुआ था सतीश कौशिक का फिल्मी सफर, आज याद कर रहा है पूरा बॉलीवुड

66 साल की उम्र में अभिनेता सतीश कौशिक का अचानक निधन हो गया है, आज यानी 9 मार्च की सुबह उनके फैंस के लिए यह बुरी खबर लेकर आई, सतीश कौशिक ने फिल्मों में जितना बेहतरीन अभिनय किया है, उतने ही बेहतरीन तरीके से उन्होंने फिल्मों का निर्देशन भी किया है,सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में हुआ था, उन्होंने अपनी पूरी पढ़ाई हरियाणा और दिल्ली से ही की थी, सतीश कौशिक ने साल 1985 में शशि कौशिक संग शादी की थी. उनके बेटे शानू कौशिक का 1996 में निधन हो गया था जब वो मात्र दो साल के थे. इसके बाद साल 2012 में सरोगेट मां के जरिए उनकी बेटी वंशिका का जन्म हुआ. वो 56 साल की उम्र में दोबारा पिता बने थे. दिवंगत स्टार सतीश कौशिक के परिवार में उनकी पत्नी शशि कौशिक और बेटी वंशिका हैं.

असिस्टेंड डायरेक्टर से हुई शुरुआत

इस तरीके से शुरू हुआ था सतीश कौशिक का फिल्मी सफर, आज याद कर रहा है पूरा बॉलीवुड

अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक अब हमारे बीच नहीं रहे. अभिनेता को बुधवार देर रात दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया. अनुपम खेर ने इसकी पुष्टि की. इस खबर से पूरा बॉलीवुड सदमे और सदमे में है.भारतीय सिनेमा को हमेशा सतीश कौशिक की कमी खलेगी जिन्होंने अपने बॉलीवुड करियर में कई प्रभावशाली प्रदर्शन किए हैं. मिस्टर इंडिया, जाने भी दो यारों, दीवाना मस्ताना और उड़ता पंजाब जैसी फिल्मों में सतीश कौशिक के यादगार किरदार थे,सतीश कौशिक ने अभिनय का पढ़ाई एफटीआईआई और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा जैसे संस्थानों से की है। सतीश कौशिक ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत बतौर सह निर्देशक और कलाकारों के तौर की थी, वह साल 1983 में आई शेखर कपूर की फिल्म ‘मानसून’ में सह निर्देशक थे, इस फिल्म में सतीश कौशिक ने अभिनय भी किया था, इसके बाद उन्होंने कल्ट फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ में अभिनय किया, इस फिल्म का उन्होंने सह निर्देशन और फिल्म के डायलॉग भी लिखे थे,

इस फिल्म से बने निर्देशक

इस तरीके से शुरू हुआ था सतीश कौशिक का फिल्मी सफर, आज याद कर रहा है पूरा बॉलीवुड

हिंदी फिल्मों के दिग्गज अभिनेता, निर्माता और निर्देशक सतीश कौशिश का आज (गुरुवार) तड़के दिल्ली में हार्ट अटैक से निधन हो गया. उन्होंने 66 साल की उम्र में अंतिम सांस ली.सतीश कौशिक ने बतौर निर्देशक फिल्म ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ से डेब्यू किया था, इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने काम किया था, इसके बाद सतीश कौशिक ने ‘हम आपके दिल में रहते हैं’, ‘तेरे नाम’, ‘शादी से पहले’ और ‘कागज’ सहित कई शानदार फिल्मों का निर्देशन किया, बेहतरीन निर्देशक के अलावा सतीश कौशिक बेहतरीन कॉमेडियन कलाकार भी हैं, उन्होंने अभिनेता गोविंदा के साथ कई फिल्मों में कॉमेडी किरदार कर खूब सुर्खियां बटोरी हैं, हरियाणा में जन्मे सतीश कौशिक नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के छात्र थे. उन्हें ‘जाने भी दो यारों’, ‘राम-लखन’, ‘बड़े मियां छोटे मियां’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘हसीना मान जाएगी’, ‘भारत’, ‘छलांग’, ‘उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्मों में निभाए उनके किरदारों के लिए काफी सराहना मिली. कौशिक ने 1983 में आई फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ के संवाद लिखे और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ‘कागज़’ (2021) की कहानी भी लिखी.

About Krishna Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *